भरवां मिर्च stuffed chili recipe in Hindi

वजन घटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय आहार योजना, what to eat for weight loss in Hindi,

भारतीय व्यंजन अपने जीवंत मसालों, ताजी जड़ी-बूटियों और विभिन्न प्रकार के समृद्ध स्वादों के लिए जाने जाते हैं।




हालाँकि पूरे भारत में आहार और पसंद अलग-अलग हैं, ज्यादातर लोग मुख्य रूप से पौधे आधारित आहार का पालन करते हैं। लगभग 80% भारतीय आबादी हिंदू धर्म का पालन करती है, एक ऐसा धर्म जो शाकाहारी या लैक्टो-शाकाहारी भोजन को बढ़ावा देता है।

पारंपरिक भारतीय आहार सब्जियों, मसूर और फलों जैसे पौधों के खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन पर जोर देता है, साथ ही मांस की कम खपत भी करता है।

हालाँकि, भारतीय जनसंख्या में मोटापा एक बढ़ता हुआ मुद्दा है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की बढ़ती उपलब्धता के साथ, भारत में मोटापा और हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों में वृद्धि देखी गई है।

यह लेख बताता है कि कैसे एक स्वस्थ भारतीय आहार का पालन करें जो वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है। इसमें सुझाव दिए गए हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ खाने से बचें और एक सप्ताह के लिए एक मेन्यू।

एक स्वस्थ पारंपरिक भारतीय आहार

Image result for weight loss diet
पारंपरिक पौधे-आधारित भारतीय आहार ताजा, संपूर्ण सामग्री पर ध्यान केंद्रित करते हैं - इष्टतम स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आदर्श खाद्य पदार्थ।
वनस्पति -आधारित भारतीय आहार क्यों खाएं?
पादप-आधारित आहार कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़े हुए हैं, जिनमें हृदय रोग, मधुमेह और स्तन और बृहदान्त्र कैंसर (3Trusted Source, 4Trusted Source, 5Trusted Source) जैसे कुछ कैंसर शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, भारतीय आहार, विशेष रूप से, अल्जाइमर रोग के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। शोधकर्ताओं का मानना है कि यह मांस की कम खपत और सब्जियों और फलों (6Trusted Source) पर जोर देने के कारण है।

एक स्वस्थ पौधे आधारित भारतीय आहार के बाद न केवल पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है, बल्कि यह वजन घटाने को भी प्रोत्साहित कर सकता है।

क्या खाद्य समूहों में शामिल है?

Image result for weight loss diet
भारतीय आहार अनाज, दाल, स्वस्थ वसा, सब्जियों, डेयरी और फलों जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में समृद्ध है।

अधिकांश भारतीय लोगों के आहार धर्म, विशेष रूप से हिंदू धर्म से बहुत प्रभावित हैं। हिंदू धर्म अहिंसा सिखाता है और सभी जीवित चीजों को समान रूप से महत्व दिया जाना चाहिए।

यही कारण है कि एक लैक्टो-शाकाहारी भोजन को प्रोत्साहित किया जाता है, और मांस, मुर्गी, मछली और अंडे खाने को हतोत्साहित किया जाता है। हालांकि, लैक्टो-शाकाहारी लोग डेयरी उत्पाद खाते हैं।

एक स्वस्थ लैक्टो-शाकाहारी भोजन में नारियल तेल जैसे अनाज, दाल, डेयरी, सब्जियां, फल और स्वस्थ वसा पर ध्यान देना चाहिए।

हल्दी, मेथी, धनिया, अदरक और जीरा जैसे मसाले पारंपरिक व्यंजनों में सबसे आगे हैं, इसमें भरपूर स्वाद और शक्तिशाली पोषण लाभ हैं।

हल्दी, भारत में उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय मसालों में से एक है, जो इसके विरोधी भड़काऊ, जीवाणुरोधी और एंटीकैंसर गुणों के लिए मनाया जाता है।
हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक शरीर में सूजन से लड़ने, मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार और हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करने के लिए पाया गया है। 

सारांश

एक स्वस्थ भारतीय आहार लैक्टो-शाकाहारी दिशानिर्देशों पर केंद्रित है और अनाज, दाल, सब्जियां, फल, स्वस्थ वसा, डेयरी और मसालों पर जोर देता है।

खाने में क्या लें

Image result for weight loss diet
अपने दैनिक भोजन योजना में निम्नलिखित सामग्रियों को शामिल करने का प्रयास करें:

सब्जियां: टमाटर, पालक, बैंगन, सरसों का साग, भिंडी, प्याज, कड़वे तरबूज, फूलगोभी, मशरूम, गोभी और अधिक
फल: आम, पपीता, अनार, अमरूद, संतरा, इमली, लीची, सेब, तरबूज, नाशपाती, आलूबुखारा, केले
नट और बीज: काजू, बादाम, मूंगफली, पिस्ता, कद्दू के बीज, तिल, तरबूज के बीज और बहुत कुछ
फलियां: मूंग, काली आंखों वाले मटर, गुर्दे की फलियां, दाल, दाल और छोले
जड़ें और कंद: आलू, गाजर, शकरकंद, शलजम, रतालू
साबुत अनाज: ब्राउन राइस, बासमती चावल, बाजरा, एक प्रकार का अनाज, क्विनोआ, जौ, मक्का, साबुत अनाज की रोटी, ऐमारैंथ, शर्बत
डेयरी: पनीर, दही, दूध, केफिर, घी
जड़ी बूटी और मसाले: लहसुन, अदरक, इलायची, जीरा, धनिया, गरम मसाला, पपरिका, हल्दी, काली मिर्च, मेथी, तुलसी और अन्य
स्वस्थ वसा: नारियल का दूध, पूर्ण वसा वाली डेयरी, एवोकैडो, नारियल तेल, सरसों का तेल, जैतून का तेल, मूंगफली का तेल, तिल का तेल, घी
प्रोटीन के स्रोत: टोफू, फलियां, डेयरी, नट और बीज
भोजन और नाश्ते में ताजा, पूरे खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना चाहिए जो जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ सुगंधित होते हैं।

इसके अतिरिक्त, अपने भोजन में साग, बैंगन या टमाटर जैसी गैर-स्टार्च वाली सब्जियां शामिल करने से फाइबर को बढ़ावा मिलेगा जो आपको खाने के बाद लंबे समय तक संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकता है।
क्या पीना है?
अतिरिक्त कैलोरी और चीनी पर वापस कटौती करने का एक आसान तरीका चीनी-मीठा पेय और रस से बचना है। ये पेय कैलोरी और चीनी दोनों में अधिक हो सकते हैं, जो वजन घटाने को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

स्वस्थ पेय विकल्पों में शामिल करे 

 Image result for weight loss diet

पानी
दार्जिलिंग, असम और नीलगिरी चाय सहित बिना पकाए चाय( green tea )

सारांश

एक स्वस्थ भारतीय आहार में सब्जियां, फल, कंद, फलियां, साबुत अनाज, स्वस्थ वसा और बिना पिए पेय जैसे ताजे तत्वों पर ध्यान देना चाहिए।

टिप्पणियाँ