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बैंगन के स्वास्थ्य लाभ, और पोषण संबंधी जानकारी, उपयोग, साइड इफेक्ट्स, Health Benefits Of brinjal, And Nutritional Information, Uses, Side Effects,

फ़ूड फॉर यू, में आपका स्वागत है कुछ स्थानों पर, बैंगन या बैंगन को अक्सर 'सब्जियों का राजा' कहा जाता है और यह बिना कारण के नहीं होता है। बैंगन के स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला है। बैंगन आपको हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और ऑस्टियोपोरोसिस की शुरुआत से बचाता है। यह आपको एनीमिया के लक्षणों से निपटने में मदद करता है, संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, और, यहां तक ​​कि, पाचन तंत्र की सुरक्षा करता है। इसके अलावा, बैंगन आपको वजन कम करने में मदद करता है, तनाव के स्तर को कम करता है, शिशुओं को जन्म दोषों से बचाने में मदद करता है, और कैंसर के कुछ तनावों से भी लड़ता है।



बैंगन - पोषण, लाभ, उपयोग, दुष्प्रभाव

जीनस सोलनम, बैंगन या ऑबर्जिन से संबंधित नाइटशेड की एक प्रजाति है और मुख्य रूप से अपने खाद्य फल के लिए उगाया जाता है। दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया में, इसे आमतौर पर बैंगन के रूप में जाना जाता है। इस बैंगनी या काले रंग की चमकदार सब्जी की जंगली किस्में उफान से अधिक की लंबाई तक बढ़ सकती हैं। हालांकि, सामान्य खाद्य संस्करण काफी छोटे हैं। बैंगन मूल रूप से एक नाजुक और उष्णकटिबंधीय बारहमासी पौधा है और यह समशीतोष्ण जलवायु में सबसे अच्छा बढ़ता है। यह दक्षिण एशिया का मूल निवासी है लेकिन इसकी विभिन्न किस्मों का उपयोग दुनिया भर में विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है।


बैंगन का पोषण मूल्य

बैंगन के बारे में कुछ पोषण तथ्यों की जांच करें, वे पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला में समृद्ध हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। बैंगन आहार फाइबर, विटामिन बी 1 और तांबा में समृद्ध है। मैंगनीज, विटामिन बी 6, नियासिन, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन के जैसे अन्य पोषक तत्व भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। बैंगन या बैंगन कोलेस्ट्रॉल या संतृप्त वसा पर कम होता है। इसमें नासुनिन और क्लोरोजेनिक जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। 

दिल के लिए बैंगन के फायदे



बैंगन में विटामिन बी 6, विटामिन सी, पोटेशियम और फाइटोन्यूट्रिएंट होते हैं और इस प्रकार, यह समग्र हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। बैंगन अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) के सेवन को बढ़ाकर और खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करके हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।


अगर हमारे शरीर में एलडीएल का स्तर कम हो जाए तो दिल के दौरे, स्ट्रोक और एथेरोस्क्लेरोसिस के खतरे काफी हद तक कम हो जाते हैं। बैंगन हमारे रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी प्रभावी है और यह अंततः हमारे हृदय प्रणाली पर तनाव और तनाव को कम करता है। यह हमारे दिल को अच्छा आकार देने में मदद करता है।


कैंसर के लिए बैंगन के फायदे



बैंगन क्रीम या त्वचा के कैंसर के लिए इस्तेमाल किया अर्क, बैंगन में पॉलीफेनॉल्स होते हैं जो कैंसर विरोधी प्रभाव दिखाते हैं। बैंगन में मौजूद एंथोसायनिन और क्लोरोजेनिक एसिड एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ के रूप में कार्य करते हैं और इस प्रकार, कैंसर के प्रभाव से लड़ने में मदद करते हैं। ये यौगिक हमारे शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को खत्म करने में मदद करते हैं और इस तरह हमारी कोशिकाओं की रक्षा करते हैं।


बैंगन आगे ट्यूमर के विकास और कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को रोकने में मदद करता है। बैंगन में मौजूद विटामिन सी, सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो हमारे शरीर की रक्षा की प्राथमिक रेखा है।


मस्तिष्क और स्मृति में सुधार के लिए बैंगन का लाभ

बैंगन फाइटोन्यूट्रिएंट्स का एक समृद्ध स्रोत है, जो संज्ञानात्मक क्षमता को बढ़ाने और समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए जाना जाता है। ये फाइटोन्यूट्रिएंट्स हमारे शरीर से रोग पैदा करने वाले मुक्त कणों को खत्म करते हैं और हमारे मस्तिष्क को प्रभावित होने से बचाते हैं।


बैंगन या बैंगन हमारे मस्तिष्क को ऑक्सीजन से भरपूर रक्त प्राप्त करने में मदद करता है और इस प्रकार, तंत्रिका मार्गों को विकसित करने में मदद करता है। यह बदले में, हमारी स्मृति और विश्लेषणात्मक सोचने की क्षमता में सुधार करता है। बैंगन में पोटेशियम भी होता है जो वासोडिलेटर है और हमारे मस्तिष्क के समुचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण है।



पाचन समस्याओं के लिए बैंगन

बैंगन में कोलेस्ट्रॉल या वसा की मात्रा बहुत कम होती है। हालांकि यह आहार फाइबर में समृद्ध है। यह फाइबर हमारे मल में थोक जोड़ता है और हमारे शरीर से अपशिष्ट पदार्थों के प्रभावी उन्मूलन में मदद करता है। बैंगन में मौजूद फाइबर गैस्ट्रिक रस के स्राव को उत्तेजित करता है जो हमारे शरीर को भोजन को आसानी से पचाने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है।


वजन घटाने के लिए बैंगन स्वास्थ्य लाभ

अगर आप वजन कम करने के इच्छुक हैं तो आप अपने आहार में बैंगन को शामिल कर सकते हैं। बैंगन में कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं है, कोई वसा नहीं है और कैलोरी में बहुत कम है। फाइबर से भरपूर बैंगन का सेवन घ्रेलिन नामक हार्मोन के स्राव को रोकता है।


यह हार्मोन हमें भूख लगने का कारण बनता है। फाइबर हमें भरता है और ओवरईटिंग के किसी भी अवसर को कम करता है।


हड्डी के स्वास्थ्य के लिए बैंगन स्वास्थ्य लाभ

विटामिन के और कॉपर से भरपूर होने के कारण, बैंगन ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है, हड्डियों की ताकत बढ़ाता है, और खनिज घनत्व को भी बढ़ाता है। इस सब्जी में मौजूद कोलेजन, संयोजी ऊतक और हड्डियों के निर्माण में मदद करता है। इस बैंगन में पोटेशियम कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है और इस प्रकार, आपकी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करता है।


बैंगन स्वास्थ्य एनीमिया के लिए लाभ देता है



एनीमिया से पीड़ित लोग सिरदर्द, माइग्रेन, थकान, कमजोरी, अवसाद और संज्ञानात्मक खराबी से पीड़ित होते हैं। बैंगन, आयरन का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण एनीमिया और इसके परिणामी लक्षणों से लड़ने में मदद करता है। बैंगन में कॉपर भी होता है जो आयरन के साथ मिलकर लाल रक्त कोशिकाओं की गिनती बढ़ाने में मदद करता है। तनाव और थकान की भावनाओं को रोकने और ऊर्जावान और मजबूत महसूस करने के लिए लाल रक्त कोशिकाओं की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता होती है।


गर्भधारण के लिए बैंगन के फायदे

गर्भवती महिलाओं के लिए फोलेट आवश्यक है क्योंकि यह शिशु के मस्तिष्क के विकास में सहायक होता है। फोलिक एसिड शिशुओं को उनके तंत्रिका ट्यूब में किसी भी दोष से बचाता है। इस प्रकार गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में बैंगन शामिल करना उचित है।


डायबिटीज के रोगियों के लिए बैंगन के फायदे

बैंगन मधुमेह के प्रबंधन के लिए अच्छा है क्योंकि यह फाइबर में समृद्ध है और घुलनशील कार्बोहाइड्रेट में कम है। मधुमेह के लिए बैंगन, यह सब्जी शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन गतिविधि को नियंत्रित करने में मदद करती है। इंसुलिन का स्थिर स्तर हमारे शरीर में मधुमेह के खतरनाक प्रभावों को रोकने में मदद करता है।


बैंगन के उपयोग

बैंगन की त्वचा में कई पोषण लाभ होते हैं। बैंगन को ऑक्सीजन कट्टरपंथी अवशोषण क्षमता में शीर्ष 10 सब्जियों में स्थान दिया गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह फिनोल में समृद्ध है जो हमारे शरीर में मुक्त कणों को खत्म करने में मदद करता है। फ्राइड बैंगन का स्वाद अच्छा होता है, लेकिन वे बहुत सारे तेल को अवशोषित करते हैं। बेक्ड, भुना हुआ या उबले हुए बैंगन का सेवन करना बेहतर होता है।


बैंगन के साइड-इफेक्ट्स और एलर्जी

बैंगन प्रदान करने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बावजूद, बड़ी मात्रा में इस सब्जी का सेवन आपके शरीर पर कुछ हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। बैंगन में मौजूद नसुनिन एक फाइटोकेमिकल है जो लोहे से बांध सकता है और इसे कोशिकाओं से निकाल सकता है। इस सब्जी में ऑक्सलेट्स गुर्दे में पथरी का कारण बन सकते हैं। अंत में, बैंगन सब्जियों के नाइटशेड परिवार से संबंधित है और बड़ी मात्रा में लेने पर कुछ लोगों में एलर्जी का कारण हो सकता है।

बैंगन या बैंगन की खेती

माना जाता है कि बैंगन की उत्पत्ति भारत में हुई है और इसकी खेती 1500 मिलियन वर्षों से चीन में भी की जाती है। संस्कृत में, बैंगन के साहित्यिक संदर्भों को तीसरी शताब्दी ईस्वी पूर्व के लिए पाया जा सकता है। बैंगन के विभिन्न प्रकारों का उपयोग भी चीनी इतिहास में 7 वीं - 9 वीं शताब्दी ईस्वी के ऑबर्जीन के रूप में प्रलेखित है, जैसा कि यूनाइटेड किंगडम में जाना जाता है, पहले 16 वीं शताब्दी में एक ब्रिटिश वनस्पति विज्ञान पुस्तक में दिखाई दिया। बाद में, इस सब्जी को विभिन्न व्यापार मार्गों के माध्यम से विभिन्न देशों में पेश किया गया।


बैंगन गर्म जलवायु में सबसे अच्छा बढ़ता है और 70-85 डिग्री फ़ारेनहाइट की तापमान सीमा आदर्श होती है। इस सब्जी की खेती के लिए समृद्ध, अच्छी तरह से सूखा थोड़ा क्षारीय मिट्टी भी सबसे उपयुक्त है। इस पौधे को फलों को सहन करने से पहले लगभग 5 महीने गर्म मौसम की आवश्यकता होती है।

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